नाइजीरियन ठगों से सावधान! इंजीनियर बता शादी का वादा किया, महंगे गिफ्ट के नाम पर ठगा

Must read

विशेष संवाददाता

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में युवतियों को शादी का प्रस्ताव देकर धोखा देने और फिर महंगे गिफ्ट के लिए सीमा शुल्क मंजूरी के नाम पर रुपए ऐंठने के आरोप में दो नाइजीरियाई नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि एलेक्स (30) और इबेह (45) ने वैवाहिक साइट पर महिलाओं से कथित तौर पर संपर्क किया और खुद को ब्रिटेन में मरीन इंजीनियर के तौर पर कार्यरत बताया.

यह मामला फरवरी में तब सामने आया, जब राष्ट्रपति संपदा, राष्ट्रपति भवन में रहने वाली 24 वर्षीय एक युवती ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस के अनुसार, पीड़िता ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि विवाह संबंधी साइट पर उसका सम्पर्क एक ऐसे व्यक्ति से हुआ, जिसने खुद को ब्रिटेन में रहने वाला एक मरीन इंजीनियर अमन अरोड़ा बताया.

पुलिस शिकायत के अनुसार, कुछ ही समय बाद पीड़िता ने अमन अरोड़ा से वॉट्सऐप पर चैट करना शुरू कर दिया. इस दौरान उसने लंदन-मुंबई एयरलाइन का टिकट साझा किया. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि बाद में, उसे एक महिला का फोन आया जिसने स्वयं को मुंबई हवाई अड्डे की अधिकारी बताया.

शिकायत के अनुसार, उक्त महिला ने शिकायकर्ता को बताया कि अमन अरोड़ा को 40,000 पाउंड साथ रखने के लिए हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने कहा कि फोन करने वाली महिला ने पीड़िता से मूल्यवान वस्तुओं के लिए पंजीकरण शुल्क के रूप में 8,500 रुपए का भुगतान करने के लिए कहा, शिकायतकर्ता ने बाद में चार लाख रुपए के कई भुगतान किए.

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) प्रणव तायल ने कहा कि मोबाइल नंबर और आईपी एड्रेस की जांच के आधार पर पता चला कि नाइजीरियाई नागरिकों का एक गिरोह ग्रेटर नोएडा से काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि संदिग्धों के स्थान की पहचान की गई और ग्रेटर नोएडा सोसाइटी पर छापा मारकर वहां से एलेक्स को पकड़ा गया. उन्होंने कहा कि अपराध में इस्तेमाल किया गया मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया गया है.

प्रणव तायल ने बताया, पूछताछ के दौरान एलेक्स ने खुलासा किया कि वह 2020 में मेडिकल वीजा पर भारत आया था. उसने अपने सहयोगियों की मदद से महिलाओं को विवाह का प्रस्ताव देकर या महंगे उपहार भेजकर धोखा देना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि एलेक्स के सहयोगी इबेह उन बैंक खातों का प्रबंधन करता था, जिनका इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए किया जाता था. इबेह को भी ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने कहा कि तीन एटीएम कार्ड और 10,500 रुपए की नकदी भी जब्त की गई है.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article