दिल्‍ली में रमजान के पाक महीने में सहरी खाने के बाद बुझ गया एक परिवार का चिराग

Must read

संवाददाता

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में हुए एक हादसे में शुक्रवार को एक दाे साल के बच्चे की मौत हो गई। हादसे की वजह मॉस्कीटो कॉइल की वजह से गद्दे में आग लगना बताया जा रहा है। डीसीपी नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के अनुसार उन्हें सूचना मिली कि बुलंद मस्जिद के पास एक घर में आग लगी हैत्र इसके बाद पुलिस और आसपड़ोस के लोगों ने आग बुझाने का काम किया गया और अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाला गया।

बुंलद मस्जिद इलाके में ये हादसा शुक्रवार सुबह छह बजे हुआ। रोजा शुरू करने से पूर्व सहरी खाकर पूरा परिवार सो गया। इसके बाद अचानक घर में आग लग गई। और पूरे घर में धुंआ फैल गया। परिवार से सभी सदस्यों ने एक-दूसरे को बचाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन दो साल का मासूम हमजा धुएं की घुटन सह नहीं पाया और उसकी तुरंत मृत्यु हो गई।

दिल्‍ली में रमजान के पाक महीने में सहरी खाने के बाद बुझ गया एक परिवार का चिराग

बच्‍चे की मां नाजमीन ने बताया कि सहरी खाकर वह सो गए थे। करीब साढ़े सात बजे पति अजमत ने उन्हें नींद से उठाया तो उन्होंने देखा पूरे घर में धुंआ छाया हुआ था। इसके बाद उनके पति ने उन्हें उठाया और बेटी सोनी, माहिरा और बेटे फरहान को भी उठाकर बाहर ले गए, लेकिन वह अपने सबसे छोटे बेटे हमजा को उठाना भूल गए। जब तक उसे दोबारा लेने गए उसकी मृत्यु दम घुटने से मृत्यु हो चुकी थी। उनकी बेटी सोनी भी आग में झुलस गई थी, उसका जीटीबी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

पुलिस ने बताया कि पीड़ित परिवार 100 गज के पांच मंजिला घर में रहता है। जिसमें हर तल पर तीन कमरे हैं। आग भूतल पर लगी थी। पीड़ित अकबर ने बताया कि यह घर उनके पिता हमजद अली का था। पिता की मृत्यु हो चुकी है और अब यह घर उनके छोटे भाई अजगर के नाम पर है। उनके छह भाई हैं, जिनमें सबसे बड़े वह खुद हैं। दो भाई अन्ना और वसीम जेल में हैं। भाई अजगर की परचून की दुकान है और अजमत गाड़ी चलता है।

भाई के परिवार के अलावा चार कमरों में किराएदार रह रहे थे। हादसे के समय वह भूतल पर पत्नी शबाना और बच्चों के साथ सो रहे थे। उनके बगल वाले कमरे में भाई अन्ना की पत्नी सुमाइला और डेढ़ साल का बेटा अरम सो रहा था। अचानक से सुमाइला आई और उसने बताया कि उसके कमरे में आग गई। उन्होंने सभी लोगों को सुरक्षित घर के बाहर निकाला और खुद बाल्टी भरकर पानी से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग और बढ़ने लगी।

इसके बाद पूरे घर में धुआं उठने लगा। धुंआ फैलने पर पहली मंजिल पर जाकर भाई अजमत को भी उठाया। अजमत के दो बच्चे माहिरा और फरहान को उठाकर बाहर भी ले गए। उन्हें धुएं के कारण भतीजा हमजा नजर नहीं आया, वरना वह उसे भी बचा लेते। तभी ऊपर से किराएदार और परिवार के बाकि सदस्य भी आ गए, धुएं के कारण किसी को कुछ नजर नहीं आ रहा था। उन्होंने अजमत के साथ मिलकर एक एक करके सभी को बाहर निकलवाया। इसमें कुछ पड़ोसियों ने भी उनकी मदद की।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article